BPSC 70th Notification Out: 70वीं बीपीएससी का नोटिफिकेशन जारी, इस दिन से शुरू होगा आवेदन:

By taaza-time.com

Published on:

BPSC 70th Notification Out: 70वीं बीपीएससी का नोटिफिकेशन जारी, इस दिन से शुरू होगा आवेदन:

 बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) 70वीं भर्ती के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है. आयोग ने इस बार नया इतिहास बनाते हुए अब तक की सबसे बड़ी वैकेंसी जारी की है. जल्द ही इसके नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. आयोग की ओर से 70वीं सिविल सर्विवेज परीक्षा के लिए पहली बार एक साथ 1,964 पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किए गए हैं. आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन में 17 विभागों से 1,929 पदों के लिए अधिसूचना मिल चुकी है. वहीं 2 विभागों से 35 अन्य पद आना बाकी है. इतने अधिक पदों पर पहले कभी राज्य की सिविल सर्विसेज परीक्षा नहीं हुई. बीपीएससी परीक्षा देने से पहले, उम्मीदवारों को अपनी तैयारी को उचित रूप से निर्देशित करने के लिए परीक्षा प्रारूप और पाठ्यक्रम की ठोस समझ होनी चाहिए |

70वीं बीपीएससी परीक्षा के लिए आधिकारिक नोटिस हुआ जारी, जानें कब से कब तक है आवेदन की तिथि.

https://www.bpsc.bih.nic.in

ऐसे में जानें इस भर्ती से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां और कब से शुरू होगी आवेदन की तिथि.

बिहार लोक सेवा आयोग ने बीपीएससी की 70th परीक्षा की अधिसूचना जारी कर दी है. इस बार ये भर्तियाँ 1957 पदों पर की जानी है. भर्ती के लिए आवेदन 28 सितम्बर से शुरू हो रहे हैं. उम्मीदवार 18 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं. पदों की पूरी जानकारी, पात्रता और अन्य डिटेल्स के लिए यहाँ पढ़ें.

70वीं बीपीएससी परीक्षा के लिए कैसे करें आवेदन?

  1. सबसे पहले https www.bpsc.bih.nic.in पर जाएं.
  2. 70वीं बीपीएससी परीक्षा के आवेदन लिंक पर क्लिक करें.
  3. अपने मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करें.
  4. आवेदन फॉर्म में अपनी सारी डिटेल्स भरें.
  5. डिटेल्स भरने के बाद जरूरी दस्तावेज, फोटो, और सिग्नेचर अपलोड करें.
  6. आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
  7. आपका फॉर्म आपके स्क्रीन पर आ जाएगा, उसे डाउनलोड कर के अपने पास रख लें.

https://www.bpsc.bih.nic.in

बीपीएससी सिलेबस 2024| BPSC Syllabus

यदि आप इसमें अपना चयन सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आपको BPSC Syllabus और परीक्षा पैटर्न के बारे में पता होना बहुत ही आवश्यक है, इसलिए आज हम इस लेख के माध्यम से बीपीएससी सिलेबस और एग्जाम पैटर्न के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे, जो परीक्षा के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है।

वैकल्पिक विषय के नाम से भी जाना जाता है।
इसके अंतर्गत अनिवार्य विषयों में सामान्य हिंदी का एक प्रश्न पत्र तथा सामान्य अध्ययन के 2 प्रश्न पत्र शामिल किए गए हैं। इन तीनों प्रश्न पत्रों में से प्रत्येक के लिए 3 घंटे की समयावधि निर्धारित की गई है।
बीपीएससी मुख्य परीक्षा – सामान्य हिंदी का पाठ्यक्रम
सामान्य हिंदी के प्रश्न पत्र के लिए 100 अंक निर्धारित किए गए हैं। सामान्य हिन्दी में प्रत्येक अभ्यर्थी को 30 प्रतिशत लब्धांक (अंक) प्राप्त करना अनिवार्य होगा, किन्तु मेधा निर्धारण के प्रयोजनार्थ इसकी गणना नहीं की जायेगी।
इस पत्र में प्रश्न बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के माध्यमिक (सेकेण्डरी) स्तर के होंगे। इस परीक्षा में सरल हिन्दी में अपने भावों को स्पष्टतः एवं शुद्ध-शुद्ध रूप में व्यक्त करने की क्षमता और सहज बोध शक्ति की जाँच समझी जायेगी।
सामान्य हिंदी का प्रश्न पत्र चार खंडों में विभाजित होगा। इनमें से विभिन्न खंडों लिए अंकों का विवरण निम्न प्रकार होगा-
निबन्ध : 30 अंक
व्याकरण : 30 अंक
वाक्य विन्यास : 25 अंक
संक्षेपण : 15 अंक


बीपीएससी मुख्य परीक्षा – सामान्य अध्ययन के प्रश्न पत्रों का पाठ्यक्रम
सामान्य अध्ययन के प्रश्न पत्र प्रथम और प्रश्न पत्र द्वितीय, दोनों के लिए ही 300-300 अंक निर्धारित किए गए हैं। सामान्य अध्ययन के दोनों प्रश्न पत्रों में प्राप्त अंकों की गणना अभ्यर्थी के अंतिम परिणाम के निर्धारण में की जाएगी। सामान्य अध्ययन के प्रश्न पत्र “1” और प्रश्न पत्र “2” के भाग के निम्नलिखित क्षेत्र होंगे:

taaza-time.com

Related Post

Leave a Comment